GNM नर्सिंग Course Details गाइड|सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूं, जो मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना रखने वालों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्किल है। जी हां, मैं बात कर रहा हूं एक डिग्री कोर्स के बारे में, जो कि ‘GNM कोर्स‘ के नाम से जाना जाता है। इस कोर्स के द्वारा आप मेडिकल फील्ड में काम कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको जीएनएम (GNM) कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस कोर्स से जुड़ी सभी जानकारियों को एक स्थान पर प्राप्त करेंगे जैसे कि GNM कोर्स क्या होता है, इसे करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इसकी अवधि कितनी होती है, इसका सिलेबस क्या होता है, इसकी फीस क्या होती है और इस कोर्स के बाद कितनी सैलरी मिलती है इत्यादि।

तो आइए, जानते हैं इस खास कोर्स के बारे में विस्तार से।

कोर्स का नामजीएनएम
फुल फॉर्मजनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी
अवधि3 साल 5 महीने
योग्यता10 + 2 (कोई भी स्ट्रीम हो) 40% अंक के साथ
एडमिशन प्रक्रियामेरिट या प्रवेश परीक्षा
गवर्नमेंट कॉलेज फीस30,000 से 40,000 तक
प्राइवेट कॉलेज फीस2 लाख से 4 लाख तक

फुल फॉर्म

GNM का फुल फॉर्म होता है “जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी” यानी अंग्रेजी में “General Nursing & Midwifery” है।

जीएनएम क्या हैं ?

दोस्तों, GNM मेडिकल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स है जो समाज के स्वास्थ्य सेवाओं के लिए नर्सिंग डिप्लोमा प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट माध्यम है।

इस कोर्स से आप एक प्रशिक्षित नर्स बन सकते हैं जो अस्पतालों, क्लिनिकों, नर्सिंग होमों और अन्य स्वास्थ्य संबंधित संस्थाओं में अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

कोर्स की अवधि

यह तीन साल पांच महीने का कोर्स होता हैं, जिसमें आप मेडिकल क्षेत्र में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

जब आप इस कोर्स को पूरा करते हैं, तो आपको 6 महीने के लिए इंटर्नशिप में भेजा जाता हैं, यहाँ पर इंटर्नशिप कहने का यह तात्पर्य है की आप अपने कॉलेज में जो भी थ्योरी पढ़े है उसे यहा आपको किसी भी हॉस्पिटल में प्रैक्टिकल करवाया जाता हैं।

इससे आप अपने स्किल्स को और भी बेहतर बना सकते हैं और मेडिकल फील्ड में एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

जीएनएम कोर्स करने के लिए योग्यता

✅ इस कोर्स को करने के लिए आपको बारहवी की परीक्षा में कम से कम 40% अंक हासिल करने होंगे।

✅ यह जरूरी है कि आपको बारहवी की परीक्षा कोई भी स्ट्रीम से दिए हों, चाहे वह आर्ट्स हो, साइंस हो या कॉमर्स इससे कोई फर्क नहीं परता है। यह आपकी पढ़ाई के क्षेत्र से कोई भी हो सकती है।

यदि आप इस कोर्स के लिए उपयुक्त योग्यता है तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

उम्र

आप इस कोर्स के लिए योग्य होने के लिए आपकी उम्र सीमा 17 साल से अधिक और 30 साल से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही, आपको मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

इस कोर्स में आप बहुत से मरीजों की देखभाल करेंगे, जिसमें आपको सक्रिय रूप से काम करना होगा। इसलिए, आपको दृढ़ता, सहनशीलता और काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

नोट: याद रखें, कई लोगों को गलतफहमी होती है कि GNM केवल लड़कियों के लिए होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस कोर्स को लड़के और लड़कियां दोनों कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स करने के एडमिशन कैसे ले ?

सबसे पहले तो 12वी की परीक्षा पास करने के बाद आपको यह जानना होगा कि आप मेडिकल में दिलचस्पी रखते हो या नहीं।

क्योंकि यह कोर्स जो आप कर रहे हैं, वह मेडिकल फील्ड में होने वाले हैं जिसमें आपको रोगों के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें कैसे ठीक किया जाता है, यह सब सीखाया जाएगा।

इसलिए आपको अपनी रुचि जानने के बाद ही इस कोर्स के बारे में सोचना चाहिए।

जब आपको मालूम पड़ जाए की आप मेडिकल में रुचि रखते हैं, आपको देखना होगा कि आपके नजदीक में GNM कोर्स प्रदान करने वाला कॉलेज कौन सा है।

दोस्तों, आपके द्वारा चुने गए कॉलेज के लिस्ट में से कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जो डायरेक्ट एडमिशन लेते हैं, जबकि कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जो एडमिशन लेने से पहले प्रवेश परीक्षा लेते हैं।

भारत में होने वाले कुछ मुख्य नर्सिंग प्रवेश परीक्षा

• एम्स नर्सिंग प्रवेश परीक्षा
• बीएचयू नर्सिंग प्रवेश परीक्षा
• जेआईपीएमईआर नर्सिंग प्रवेश परीक्षा
• पीजीआईएमईआर नर्सिंग
• केआईएमएस विश्वविद्यालय नर्सिंग प्रवेश
• एमसीडी नर्सिंग प्रवेश
• एमजीएम सीईटी नर्सिंग
• आरयूएचएस नर्सिंग प्रवेश परीक्षा
• उत्तराखंड नर्सिंग प्रवेश

GNM कोर्स का फीस क्या हैं?

दोस्तों, GNM कोर्स की फीस हर कॉलेज के लिए अलग-अलग होती है।

अगर आप प्रवेश परीक्षा पास करके सरकारी कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर लेते हैं तो आपको GNM का पूरा खर्च आमतौर पर 30-40 हजार रूपये के अंदर हो जाता है।

लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो फीस अक्सर 2-4 लाख रुपये तक हो सकती है। इसलिए आपको अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचकर चुनना होगा।

GNM के कुछ कॉलेज और उसका फीस?

  1. Banaras Hindu University औसतन फीस 40 हजार तक |
  2. Uttar Pradesh University of Medical औसतन फीस 43 हजार तक |
  3. Dr NTR University Of Health Science, Vijayawada औसतन फीस 22 हजार तक |
  4. A. Shama Rao Nursing School, (Mangalore)
  5. APS Collage of Nursing, (Jalandhar)
  6. ADR Memorial School of Nursing (Hyderabad)
  7. Ambika Collage of Nursing (Punjab)
  8. Apollo School of Nursing (Chennai)
  9. IGMS (Patna)
  10. Gautam Institute of Paramedics (Nalanda)

GNM कोर्स का सिलेबस क्या होता है?

दोस्तों, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि GNM कोर्स की अवधि 3 साल 5 महिना होता है जिसमे हमको अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करनी पड़ती है, जो की इस प्रकार है:

प्रथम वर्ष

Anatomy and Physiology.
Behaviour Science
Fundamental of Nursing
Community Health Nursing-1

प्रथम वर्ष में, आप नर्सिंग का संक्षिप्त परिचय, रोग विज्ञान और नर्सिंग के लिए मूल संरचना सीखते हैं।

द्वितीय वर्ष

Mental Surgical Nursing
Mental Health and Psychiatric Nursing
Computer fundamental

दूसरे वर्ष में, आप जीवन विज्ञान, समाजशास्त्र और मानव शारीरिक विज्ञान जैसे अन्य विषयों को अध्ययन करते हैं।

तृतीय वर्ष

Midwifery and Gynaecology
Community Health Nursing-2
Paediatric Education

तृतीय वर्ष में, आप बच्चों और मातृत्व संबंधी विषयों, सामान्य चिकित्सा, समस्याओं के समाधान और चिकित्सा विज्ञान के विभिन्न पहलुओं को समझना शुरू करते हैं।

अंतिम वर्ष में, आप नर्सिंग प्रैक्टिस और क्लिनिकल रोटेशन के माध्यम से अपनी स्वयं की नर्सिंग दक्षता का प्रदर्शन करते हुए अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संबंधित संस्थानों में काम करते हुए अपनी नर्सिंग समझ का विस्तार करते हैं।

अंत में बचे 6 महीने का इंटर्नशिप करवाया जाता हैं |

GNM कोर्स करने के बाद हम क्या क्या कर सकते हैं?

दोस्तों, इस नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों जगह पर नर्स के जॉब के लिए इलिजिबल हो जाते हैं।

✅ इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में नर्स के काम तो कर ही सकते हैं।

✅ साथ ही साथ आप इंडियन आर्मी, इंडियन रेलवे जैसी सरकारी संस्थाओं और अनाथालय जैसे संस्थाओं में भी नर्स का जॉब कर सकते हैं।

यह कोर्स आपको एक बहुत ही समझदार और जिम्मेदार नर्स बनने में मदद करता है। इसके बाद आप सेहत संबंधी अनेक समस्याओं के समाधान में अपना योगदान दे सकते हैं।

इसलिए, नर्सिंग कोर्स आपके करियर के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

नर्स का काम क्या होता है?

दोस्तों, अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि नर्स की नौकरी में हमें क्या करना पड़ता है, तो दोस्तों, सच बतायें तो नर्स का काम बहुत ही ज़िम्मेदारी भरा होता है।

उनका मुख्य काम रोगी का देखभाल करना होता है, जैसे वह रोगी को समय पर दवाई देकर उन्हें ठीक करते हैं।

रोगी की जांच करना, रोगी को खाने का सही समय बताना, डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय पर सुई लगाना और बहुत कुछ करना होता है।

नर्स को रोगी की सेवा से अलावा और कई सारे काम करना होता है। नर्स अपनी जिम्मेदारियों को बहुत ही समझदारी से निभाते हैं।

GNM कोर्स करने के बाद सैलेरी कितना मिलता हैं?

दोस्तों, हम सभी को जब भी कोई नई जॉब मिलती है, तो सबसे पहले हमारे मन में यह सोच हमेशा आता है कि हमारी सैलरी कितनी होगी, तो आइए देखते हैं कि GNM कोर्स को पूरा करने के बाद की सैलरी कितनी होती है।

एक नर्स की सैलरी उसकी जगह और कंपनी पर निर्भर करती है, जैसे कि अगर आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में नर्स के रूप में काम कर रहे हैं, तो शुरुआती रूप से आपकी सैलरी 12,000 से 15,000 रूपये के बीच होती है।

इसके अलावा नर्सिंग के स्टाफ को अतिरिक्त भत्ते भी मिलते हैं जैसे कि जिम्मेदारियों का भत्ता, संचार भत्ता, डेंजर भत्ता आदि।

जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। आपका अनुभव बढ़ते ही आपकी सैलरी 50000 से 70000 तक पहुंच सकती है।

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि अधिकतर हॉस्पिटल आपको अधिक सैलेरी देने के लिए रुचि दिखाते हैं, जब आपके पास उन्हें उच्चतम स्तर का अनुभव होता है।

इसलिए, अगर आपने नर्सिंग कोर्स कर लिया है और अपने करियर को नर्स के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इस समय यह कोर्स आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

अपनी निजी जिम्मेदारियों के साथ साथ समाज के प्रति भी आपका यह करियर काफी सहायक होगा।

GNM कोर्स करने के बाद क्या हम MBBS कर सकते हैं ?

हाँ, बिल्कुल कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई करनी होगी, इसके बाद आप MBBS करके एक बहुत ही प्रतिष्ठित डॉक्टर बन सकते हैं।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि डॉक्टर बनना एक बड़ी सोच समझ की बात होती है। इसलिए इसमें बच्चों का रुचि और उनकी इच्छाशक्ति का बहुत बड़ा रोल होता है।

अगर आप इसमें रुचि रखते हैं और इसमें मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आप बड़ी मुश्किलों का सामना करके MBBS डॉक्टर बन सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप इस कोर्स में रुचि रखते हैं, तो आप अपनी करियर की शुरुआत GNM कोर्स से कर सकते हैं और अगले स्तर पर बढ़ते हुए एमबीबीएस की तैयारी भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? क्या आपको जानकारी मिली कि GNM कोर्स क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन किया जाता है?

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी, साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको GNM से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपको इस से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमें खुशी होगी आपकी मदद करने में।

Sharing Is Caring:

नमस्कार, मैं Shaik Nayeem Basha HindiGajabGyan.in का Founder हूँ। मैं Passion से एक इंजीनियर और Profession से ब्लॉगर हूं, जो जीके, शिक्षा और प्रौद्योगिकी से संबंधित लोगों को आसान शब्दों में और उनको साड़ी जानकारी देना ही मेरा प्रथम लक्ष्य है।

Leave a Comment